SEO क्या होता है
SEO क्या होता है

जब भी आप अपना ब्लॉग बना लेते हैं और उसके बाद जब आप उसे ऑनलाइन भी कर देते हैं पर फिर भी आपका ब्लॉग अच्छा रिस्पांस नहीं कर पाता। आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग नहीं आ पाते। बेशक आपके ब्लॉग पर बहुत अच्छी जानकारी भी होगी पर फिर भी आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग नहीं आते हैं ऐसा क्यों होता है क्या आपको पता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने अपने ब्लॉग की अच्छे तरीके से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या फिर SEO नहीं की होती है। 

तो आज इस पोस्ट में हम आपको यही बताएंगे की SEO क्या होता है तथा आप अपने ब्लॉग पर SEO कैसे कर सकते हैं। तो बिना समय गवाएं आज की पोस्ट को शुरू करते हैं।

SEO क्या होता है?

हम सबसे पहले बात करेंगे कि SEO क्या होता है। जब आप कोई ब्लॉक बनाते हैं तो उस ब्लाक को गूगल में अच्छे रैंक करवाने के लिए आप जो कोई भी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं वह सभी तकनीक ऐसी हो कहलाते हैं। आपके ब्लॉग के टाइटल से लेकर आप उस ब्लॉग को कहां-कहां शेयर कर रहे हैं ताकि आप के ब्लॉग पर लोग आए वह सभी तकनीक SEO के अंदर ही आती हैं।

हम धीरे-धीरे एसडीओ के बारे में अच्छे से समझेंगे। ब्लॉगिंग में SEO 2 तरह की होती है।

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO

हम इन दोनों तरह की ऐसी ओ के बारे में अच्छे से समझेंगे। सबसे पहले बात करते हैं कि ऑन पेज ऐसी हो क्या होती है।

On Page SEO हिंदी में

अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या फिर ब्लॉग पोस्ट लिखते हुए जिन तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं ताकि ब्लॉग पर अच्छी रैंकिंग आए। उन सभी तकनीकों को On Page SEO में गिना जाता है।अब हम बात करते हैं उन सभी तकनीकों के बारे में जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज करने के लिए कर सकते हैं।

ब्लॉग का Title

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल आकर्षित रखना है। आप अपनी ब्लॉग पोस्ट के Title को ऐसा बनाएंगे ताकि लोग उसे पढ़कर ही आपकी पोस्ट पर आने के लिए मजबूर हो जाए। इसके साथ आप अपने Targeted Keyword  का इस्तेमाल भी करेंगे अपने ब्लॉग पोस्ट के Title में।

Headings का इस्तेमाल करें।

आपको अपनी पूरी ब्लॉग पोस्ट को हेडिंग्स में बांटना है। ताकि जो लोग भी आपकी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ें उन्हें यह पता लगता है कि आप किस बारे में लिख रहे हैं।

Images का इस्तेमाल करें।

जब भी आप अपनी कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो आपको images का इस्तेमाल भी करना है। पर याद रहे वो सभी images copyrighted नहीं होनी चाहिए। आप ऑनलाइन या किसी software का इस्तेमाल करके आप अपनी photos को बना सकते हैं।इसके साथ आपको अपनी images me ALT text का इस्तेमाल भी करना है। क्युकी ये ALT text आपकी images में Search engines को बताता है कि आपकी इमेज किस बारे में है। तो इसकी वजह से आपकी images भी रैंक करने लग जाएंगी।

कम से कम 1000 अक्षरों का article लिखें

आपको ये चीज हमेशा ध्यान में रखनी है कि आप चाहें जिस भी टॉपिक पर पोस्ट लिखें पर आपको हमेशा उस टॉपिक की पूरी जानकारी अपनी पोस्ट में लिखनी है। इससे आपका आर्टिकल लंबा हो जाएगा। और गूगल पर लंबी पोस्ट ज़्यादा अच्छे results देती हैं।

अपने Targeted Keyword का अच्छे से इस्तेमाल करें।

आपको अपने Targeted keyword का अच्छे से प्रयोग करना है। आपकी पूरी पोस्ट में आपका  Targeted Keyword 3-4 प्रतिशत इस्तेमाल करना है। याद रखें आप अपने targeted Keyword को बहुत ज़्यादा बार भी इस्तेमाल ना करें। इससे ये Spam लगता है।

इसके अलावा आपको अपने Title में,URL में, और अपनी पोस्ट के description में भी अपने keyword को 1 बार इस्तेमाल करना है।

अपनी post का आकर्षित description लिखें

आपको अपनी पोस्ट के लिए अपने कीवर्ड का इस्तेमाल करते हुए बहुत ही आकर्षित सा description लिखना है। क्यूंकि यह description आपकी पोस्ट के साथ गूगल में दिखेगा। तो इस पढ़कर लोग आपके ब्लॉग पोस्ट पर आकर्षित होने चाहिए।

अपने पोस्ट में अच्छे से Tags डालें

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में अच्छे से tags भी डालने होंगे। आपको अपने main keyword से जुड़े 2 या 3 और कीवर्ड बनाने है। और उन सभी keywords को आप अच्छे से इस्तेमाल करें तथा उन्हें अपनी पोस्ट में highlight करें।

Content को कॉपी करके ना लिखें

आपको अपनी पोस्ट में हमेशा original content लिखना है। आपको इस चीज का ध्यान रखना होगा कि आपका कंटेंट किसी और website या कहीं और से कॉपी ना हो।

Infograohics का इस्तेमाल करें

अपनी पोस्ट में infograohics का इस्तेमाल करके आप अपनी पोस्ट को और ज़्यादा आकर्षित बना सकते हैं। जिससे कि आपको अपने search results me काफी फायदा मिलेगा।

Siteground से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

Bluehost से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Bigrock से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostgator से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostinger से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Off Page SEO

हम अब बात करेंगे की off page SEO Kya होती है। अपने पोस्ट को अच्छा रैंक करवाने की सभी तकनीकें जो कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद करते हैं। उन्हें off page SEO कहा जाता है। उन सभी तकनीकों के बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।

Link Building

क्या आपने कभी backilnk का नाम सुना है। अगर नहीं तो m आपको बता दू की अगर आपकी वेबसाइट का लिंक किसी और वेबसाइट पर होता है तो वो एक backlink कहलाता है। मतलब की उस वेबसाइट ने आपको एक backlink दिया। 

अब ये ज़रूरी क्यों होता है। यह इसलिए जरूरी होता है क्युकी यह की वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ा भी सकता है और घटा भी सकता है। अगर आप किसी अच्छी वेबसाइट से लिंक लेते हैं तो यह आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ाएगा और अगर आप किसी बुरी वेबसाइट से लिंक लेते हैं जो कि गूगल की नजरों में अच्छी वेबसाइट नहीं है तो यह आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को घटा आएगा, और हो सकता है आपकी वेबसाइट पूरी तरह से बैन हो जाए गूगल पर।

अब बात करते हैं कि आप कैसे बैकलिंक्स बना सकते हैं। आपको बहुत सारी वेबसाइट पर बैकलिंक्स बनाने के तरह-तरह तरीके मिल जाएंगे जैसे कि दूसरी वेबसाइट के ब्लॉग पर कमेंट करना।पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि दूसरों की वेबसाइट पर कमेंट करके लिंक बनाना यह आपकी वेबसाइट को ज्यादा अच्छा प्रभाव नहीं करेगा। हो सकता है कुछ समय के लिए आपकी वेबसाइट अच्छी रैंक हो जाए पर कुछ समय बाद जब गूगल को पता लगेगा कि आपने किस तरह से बैकलिंक बनाया तो वह आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि गूगल हमें यह नहीं कहता कि आप बार्कले खुद बनाओ, गूगल हमें यह कहता है कि जब अच्छी वेबसाइट आपको लिंक कर रही हैं इसका मतलब आप की वेबसाइट भी अच्छी है तो गूगल आपकी वेबसाइट को अच्छा रैंक करता है।मतलब वहां जो लिंक दिया गया है वह अपने खुद नहीं बनाया है बल्कि उस वेबसाइट के ओनर ने आपको लिंक दिया है इस वजह से वह लिंक गूगल की नजरों में अच्छा है। 

बैकलिंक बनाने का सबसे अच्छा तरीका यहहै कि आप बड़े ब्लॉगर्स को ईमेल करें और उन्हें अपने ब्लॉग के बारे में बताएं और उनसे आप बैटलिंग मांग सकते हैं अगर उन्हें आपका ब्लॉग अच्छा लगा तो।हालांकि यह प्रश्न थोड़ा मुश्किल है क्योंकि हो सकता है बहुत सारे लोग आपको लिंक ना दें पर जितने भी ब्लॉगर्स को आप मेल करेंगे उनमें से अगर 10 लिंक भी आपको मिल जाते हैं तो ऑनलाइन का प्रभाव आपकी वेबसाइट पर बहुत ही ज्यादा अच्छा पड़ेगा।इसके अलावा दूसरे ब्लॉकर्स की पोस्ट के लिए इंफोग्राफिक्स बना सकते हैं और उन्हें मेल कर सकते हैं कि हमें आपकी पोस्ट पढ़कर बहुत अच्छा लगा और हमने आपकी पोस्ट के लिए एक इंफोग्राफिक बनाया है जो आपके यूजर्स को अच्छा लगेगा तो इस केस में आपको लिंक बैक मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

Guest Post

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है और ऐसे बहुत सारे ब्लॉग है जहां पर आपको गेस्ट पोस्ट लिखने का ऑप्शन मिल जाएगा। आप उन सभी वेबसाइट को ईमेल करके उनके लिए गेस्ट पोस्ट लिख लिख सकते हैं और उस पोस्ट में आप अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं जैसे ही वह आर्टिकल अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करेंगे एक लिंक आपकी वेबसाइट को अपने आप मिल जाएगा और इस लिंक की वैल्यू भी बहुत ज्यादा होगी।

Quora और दूसरे forums

आपने Quora का नाम तो सुना होगा यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर पूरी दुनिया से लोग अपने सवाल पूछते हैं और लोग उन्हें जवाब देते हैं इसी तरह से ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन आपको फोरम मिल जाएंगे जहां पर आप तरह-तरह के प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं। अगर आप अपने उत्तर के साथ नीचे अपनी वेबसाइट का लिंक भी दे देंगे तो वहां से भी आपको एक बहुत ही अच्छा बैक लिंक मिल जाएगा साथ ही साथ वहां से आपको रेफरल ट्रैफिक मिलने के भी चांसेस हैं।

Social Media Marketing

आपको तो पता ही होगा कि सोशल मीडिया लोगों में आजकल कितना ज्यादा प्रसिद्ध है। सोशल मीडिया की मदद से पूरी दुनिया से लोग आपस में जोड़ते हैं और अपने इंटरेस्ट शेयर करते हैं। तो जिन लोगों को आपके द्वारा लिखी गई पोस्ट में इंटरेस्ट है आप उन लोगों तक सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी पोस्ट को प्रमोट भी कर सकते हैं। ताकि आपको आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक मिले। यह तकनीक भी Off page SEO में ही आती है।

Email Marketing

आप अपने ब्लॉग पर एक सब्सक्राइब बटन लगा सकते हैं जहां से आप तरह-तरह के लोगों का ईमेल इकट्ठा कर सकते हैं उसके बाद आप ईमेल के जरिए उन लोगों तक अपनी नई ब्लॉग पोस्ट को पहचान सकते हैं। इसके अलावा अब दूसरे लोगों तक भी अपनी पोस्ट को ईमेल के द्वारा पहुंचा सकते हैं वहां से भी काफी अच्छा ट्रैफिक आपको मिलेगा।

Black Hat SEO

अगर आप कोई भी गलत तरीके का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को प्रमोट करते हैं तो वह तरीका Black Hat SEO में आता है। इस तरह की हस्तियों में आपकी वेबसाइट रैंक तो कर जाएगी कुछ समय के लिए पर उसके बाद गूगल आपकी वेबसाइट को पेनल्टी भी दे सकता है। Black Hat SEO में निम्नलखित चीजें आती हैं।

  • अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स को खरीदना
  • दूसरों के ब्लॉग पर कमेंट करके फालतू के लिंक्स छोड़ना
  • कहीं से कॉपी की गई पोस्ट को सॉफ्टवेयर की मदद से चेंज करके डालना
  • दूसरों की इमेजेस का इस्तेमाल करना।
  • Pbn लिंक्स को बनाना।

अंत में मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि अगर आप एक प्रसिद्ध ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको SEO का ध्यान रखना होगा। क्योंकि अगर आप ब्लॉग बना भी देंगे अगर उस ब्लॉग पर लोग ही नहीं आएंगे तो आपके ब्लॉग बनाने का कोई फायदा नहीं है। एक प्रसिद्ध ब्लॉक उसी को कहा जाता है जिस पर लोग आते हैं तथा ब्लॉग पोस्ट को पढ़ते हैं। आप SEO की मदद से बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here