On Page SEO क्या होती है
On Page SEO क्या होती है

क्या आप इंटरनेट पर यह ढूंढ रहे हैं कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट का ON Page SEO कैसे करें? तो आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि On Page SEO क्या होता है। और हम On Page SEO कैसे करते हैं। ON Page SEO जानने से पहले हम ये जान लेते हैं की SEO क्या होता है। 

SEO क्या होता है?

अपने ब्लॉग को अच्छा rank करवाने के लिए जिन तकनीकों का इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग पर करते हैं। उन सभी तकनीकों को SEO कहते हैं।

SEO कितने प्रकार का होता है।

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO
  3. White Hat SEO
  4. Black Hat SEO

On Page SEO क्या होता है?

अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट को रेंक करवाने के लिए जिन तकनीकों का इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग के अंदर करते है यानी ब्लॉग पोस्ट लिखते समय या ब्लॉग बनाते समय, सभी तकनीकों को ON Page SEO कहते हैं।

On Page SEO कैसे करें?

On Page SEO के अंदर हमारे पास ऐसे बहुत सारी तकनीकें हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग को अच्छा रैंक करवाने के लिए कर सकते हैं। हम एक एक करके उन सभी तकनीकों के बारे में बात करेंगे।

ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट का Title आकर्षित बनाएं

जब भी आप अपना ब्लॉग बनाएंगे या ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे तो आपको इस चीज का ध्यान रखना है कि आपको Title ko आकर्षित बनाना है। क्युकी search engine में आपका title दिखेगा तो लोग मजबूर हो जाने चाहिए आपके पोस्ट को या ब्लॉग के title पर click करने के लिए।

इसके अलावा आपको अपने Targeted Keyword को भी अपने title में डालना है। ताकि आपको पोस्ट आपके कंटेंट के अनुसार Search engine results पर आ जाना चाहिए। 

Headings का इस्तेमाल करें।

आप जो भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को लिखेंगे तो आपको हमेशा Headings का इस्तेमाल करना है। ताकि आपके ब्लॉग को पढ़ने वाले लोगों को कोई भी परेशानी ना हो। Headings का इस्तेमाल करने से आपकी ब्लॉग पोस्ट और भी ज्यादा अच्छी दिखने लगती है। अपनी ब्लॉग पोस्ट को अलग-अलग Headings में बांटिए। इससे आपके ब्लॉग पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लोग लंबे समय तक टिके रहेंगे। जिससे गूगल की नजरों में आपका ब्लॉग और अच्छा बनेगा।

URL में Permalinks का इस्तेमाल करें।

जब भी आप अपने ब्लॉग पोस्ट बनाएंगे तो उस URL को हमेशा साफ सुथरा और साधारण सा रखना है। अगर आपके ब्लॉग पोस्ट के URL में कोई symbol या कोई अन्य special characters हैं तो गूगल उस URL को अच्छे से नहीं पढ़ पाएगा। जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट अच्छे से रैंक नहीं हो पाएंगे। आपको अपने targeted keyword का इस्तेमाल करके अपने URL को clean तथा simple बनाना है। इससे आपको रैंकिंग में फायदा होगा।

Targeted Keyword को Highlight करें

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखते समय अपने keyword को हाईलाइट करना है। ऐसा करने के लिए आप उस word को Bold कर सकते हैं। या आप चाहें। तो उस कीवर्ड को underline भी कर सकते हैं। आपको अपने पूरे ब्लॉग पोस्ट पर अपने कीवर्ड को इस्तेमाल करने की percentage को 3-4% रखना है। इसका मतलब आप अपने ब्लॉग पोस्ट में अपने कीवर्ड तथा उस जुड़े keywords को 3-4% इस्तेमाल करें। अगर आप अपने keywords को बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करेंगे तो इससे यह एक तरह का spam लगेगा जिससे गूगल पर रैंकिंग खतरे में जा सकती है।

Images का इस्तेमाल करें 

ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आपको इस चीज का ध्यान भी रखना है कि आप अपनी पोस्ट में images का इस्तेमाल भी करें। इससे आपकी ब्लॉग पोस्ट और ज़्यादा आकर्षित लगेगी। और आपको अपनी images में ALT Text लगाना है। जिससे गूगल के बोटस को यह पता लगेगा की आपकी image का अर्थ क्या है। और वो आपकी image को समझ पाएंगे। जिससे आपकी ब्लॉग की images rank कर जाएंगी। जो कि आपके ब्लॉग पोस्ट को अच्छे results देंगे।

Article में सारी जानकारी दें।

जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखें तो आप इस चीज का ध्यान रखें कि आप अपने टॉपिक से जुड़ी हर एक चीज के बारे में बताएं। इससे आपके users को आपकी website पर सारी जानकारी मिल जाएगी और उन्हें किसी और वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे आपको एक और फायदा होगा कि आपका आर्टिकल लंबा हो जाएगा। और गूगल के एक सर्वे के अनुसार जो आर्टिकल लंबा होता है उनके रैंक करने के Chances ज्यादा होते हैं।

Inforgraphics का इस्तेमाल करें।

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए inforgraphics बनाते हैं। तो आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने में काफी मदत मिलेगी। गूगल की images section में सबसे जल्दी और सबसे अधिक inforgraphics ही रैंक होते हैं। Infographics का इस्तेमाल करने से आपकी ब्लॉग पोस्ट को और ज्यादा आकर्षित भी हो जाएगी।

Meta Tags लगाएं।

Meta Tags आपके ब्लॉग के लिए काफी ज़्यादा लाभदाय हैं। क्योंकि यही वह टैग्स है जो गूगल को बताते हैं आपके ब्लॉग और आपकी ब्लॉग पोस्ट के बारे में।Meta Tags आपके ब्लॉग page के <head> section में आते हैं। हम सभी Meta Tags के बारे में एक-एक करके जानेंगे।

  • Meta Titile:- यह Tag आपके ब्लॉग या आपकी ब्लॉग पोस्ट के टाइटल के लिए बनाया जाता है।इससे गूगल के बॉस यह पढ़ पाएंगे कि आपके ब्लॉग में ब्लॉग पोस्ट का टाइटल क्या है। 
  • Meta Description:- आपने अक्सर गूगल के सर्च रिजल्ट्स में देखा होगा कि जब भी आप कोई चीज सर्च करते हैं तो बहुत सारी वेब साइट्स के लिंक आपके सामने आ जाते हैं। पुरुष लिंग के नीचे आपको एक छोटा सा डिस्क्रिप्शन भी देखने को मिलता है। यह डिस्क्रिप्शन इसी टैग द्वारा बनाया जाता है।
  • Meta Keywords:- यह Tag आपके ब्लॉक या ब्लॉक पोस्ट के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस टैग के अंदर आप अपने कीवर्ड्स को डालेंगे जिस कीवर्ड के लिए आपने वह पोस्ट लिखी है। यह गूगल को बताता है कि आपकी ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट के मुख्य कीवर्ड क्या है जिनके लिए आपको रैंक करना है।

इन सभी टैग्स के उदाहरण हमने आपको ऊपर दिए हैं आप और उदाहरण देख कर समझ जाएंगे कि इन टैग्स को आपको कहां इस्तेमाल करना है।

ऑन पेज सियो के अंदर आपको अपने ब्लॉग को अपने यूजर्स के अनुकूल बनाना होगा। आप अपने ब्लॉग को अपने यूजर्स के प्रति जितना ज्यादा अनुकूल बनाएंगे आपका ब्लॉग अपने आप अच्छा रैंक करने लगेगा। मैं आपको बताना चाहूंगा कि गूगल हमेशा अनब्लॉक को अच्छा रेंट देता है जिन ब्लॉक पर ज्यादा यूजर आते हैं और लंबे समय तक रहते हैं। जितनी भी टेक्निक्स मैंने आपको बताई है यह सभी आपके यूजर्स के लिए हैं जिससे आपके यूजर्स को आपके ब्लॉग की पोस्ट पढ़ने में कोई परेशानी ना आए।

Previous articleBacklinks क्या होते हैं और कैसे बनाते हैं?
हेलो दोस्तों मेरा नाम ऋषभ है और मैंने इस वेबसाइट को बनाया है। मैं ब्लॉगर हूं मुझे इंटरनेट में टेक्नोलॉजी से रिलेटेड पोस्ट लिखने मैं अच्छा लगता है। मुझे बचपन से ही कंप्यूटर का बहुत ज्यादा शौक था और अभी ब्लॉगिंग की फील्ड में मुझे 2 साल से ज्यादा का अनुभव है। मैंने 2018 में अपनी एमसीए कंप्लीट कर ली थी।

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here