Nameservers
Nameservers

अगर आप nameservers के बारे में इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं। पर आपको समझ नहीं आ रहा है कि nameservers होते क्या हैं? तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज इस पोस्ट में हम यही बात करेंगे कि nameservers क्या होते हैं। और वो कैसे काम करते हैं।

Nameservers क्या होते हैं?

Nameservers के बारे में जानने से पहले आप ये जान लीजिए कि हमारी Domain Name System [DNS] कैसे काम करता है।  जब भी हम कोई वेबसाइट बनाते हैं और उसे इंटरनेट और लाइव करते हैं है। तो हमारी वेबसाइट एक IP address पर चलती है। पर हमें वो अक्सर याद नहीं रखना पड़ता क्योंकि हम उसके बदले में Domain Name खरीद लेते हैं। और हमें बस वो Domain Name याद रखना होता है। 

अब यहां nameservers का मुख्य भाग आता है। जब भी आपक किसी डोमेन को खरीदते हैं। तो उस डोमेन के साथ आपको उस Domain Name के nameservers भी दिए जाते हैं। ये nameservers आपके डोमेन को आपके IP address से जोड़ते हैं। ताकि बाकी लोगों को सिर्फ आपके डोमेन को याद रखने की आवश्यकता पड़े। उन्हें आपकी वेबसाइट का पूरा IP address याद रखने की जरूरत न पड़े। 

Nameservers काम कैसे करते है?

अब ऐसा क्यों होता कि जब आप डोमेन कहीं और से खरीदे और होस्टिंग कहीं और से खरीदें तो आपको अपने nameservers को अपडेट करना पड़ता है? ऐसा इसलिए होता है क्युकी जहां से अपने होस्टिंग ली है वहां का IP address कुछ और होगा। तो अपने IP address के बदले अपने nameservers को देते हैं। जो कि होस्टिंग के IP address के साथ जुड़े हुए होते हैं। तो जैसे ही आप आपने Domain Name के nameservers को होस्टिंग के nameservers से 

बदलते हैं। तो आपका Domain Name अपने आप होस्टिंग के IP address पर Point कर जाता है। फिर आप आसानी से अपनी वेबसाइट के डोमेन पर अपनी वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं। 

अगर आपने कभी अपने डोमेन के DNS Management वाले सेक्शन में गए होंगे तो आपको पता होगा कि वहां एक लाइन होती है कुछ ऐसी

A Name www.yourdomain.com point to 154:25:254:14

ऐसा कुछ आपने जरूर देखा होगा तो यहां यही दर्शाया गया है कि आपके डोमेन का एड्रेस इस आईपी पर Point किया गया है।

Nameservers को अपडेट कैसे करते हैं?

Nameservers को Update करना बहुत ही आसान होता है। सबसे पहले जहां से आपने डोमेन खरीदा है वहां अपना अकाउंट खोल कर अपने डोमेन के DNS वाले सेक्शन में जाना है। उसके बाद आपको आपके डोमेन के nameservers को ढूंडना है। वो आपको बहुत आसानी से वहीं मिल जाएंगे। उसके बाद आपने जहां से होस्टिंग खरीदी है वहां पर अकाउंट खोलकर उनके nameservers को कॉपी करना है और डोमेन के nameserves की जगह paste करना है। आपको 2 nameservers दिए जाएंगे आपको उन दोनों को अपडेट करके सेव कर देना है। 

उसके बाद 24-48 घंटे के अंदर आपके nameservers अपने आप अपडेट हो जाएंगे।और आप अपनी वेबसाइट को ऑनलाइन देख पाएंगे।

तो आज हमने जाना कि nameservers क्या होते हैं और कैसे काम करते हैं। मैंने यहां आसान भाषा में आपको समझाने की कोशिश की है। अगर आपको मन कोई सुझाव या प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट्स सेक्शन में पूछ सकते हैं।

Siteground से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

Bluehost से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Bigrock से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostgator से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostinger से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here