EPFO Passbook
EPFO Passbook

EPFO की वेबसाइट से ऑनलाइन PF कैसे देखें और कैसे निकालें : अगर आप भारत में कहीं पर भी नौकरी करते हैं चाहे  वह प्राइवेट है या सरकारी हो  पर सभी नौकरियों में उन सभी की सभी इंप्लाइज का  पीएफ जरूर  कटता है। और अगर आप भी कोई नौकरी कर रहे हैं तो आप का भी  पीएफ जरूर कटता होगा। क्या आपको पता है कि आप ऑनलाइन भी अपना पीएफ चेक कर सकते हैं तथा उसे निकाल भी सकते हैं।

आप में से बहुत सारे लोगों को पता होगा कि आप ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से अपना पीएफ जान सकते हैं तथा उसे निकाल भी सकते हैं। पर अगर आपको नहीं पता है कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं तो आज इस पोस्ट में हम आपको यही बताएंगे।  आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने पीएफ की पासबुक को देख सकते हैं साथ ही साथ अगर आप चाहे तो आप ऑनलाइन उस पीएफ को निकाल सकते हैं तो शुरू करते हैं। सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि आपको अपना ऑनलाइन अकाउंट कैसे बनाना है पीएफ की वेबसाइट पर।

अगर आप भारत में किसी प्रमाणित कंपनी के अंदर काम करते हैं या फिर कोई सरकारी नौकरी करते हैं तो आपको अपनी सैलरी की सैलरी स्लिप जरूर मिलती होगी। सैलरी स्लिप में आपके पास एक पीएफ नंबर या फिर यूएएन नंबर जरूर होगा। यूएएन  नंबर 12 अंकों का होता है तो आपको वह अपनी सैलरी की सैलरी स्लिप में जरूर मिलेगा। इसके अलावा अगर आपकी सैलरी स्लिप में आपका पीएफ नंबर है या यूएएन नंबर नहीं है तो आप अपनी कंपनी से इसकी मांग कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए इस यूएएन नंबर की आपको जरूरत पड़ेगी।

EPFO की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • EPFO की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको उनकी वेबसाइट पर जाना होगा आप उनकी वेबसाइट पर यहां क्लिक कर कर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको टॉप पर एक मैन्यू दिखेगा जिसके ऊपर एक ऑप्शन आएगा “Our Services” आपको इसके ऊपर जाना है। और वहां उसके अंदर एक और ऑप्शन आएगा “For Employees” आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

  • जब आप फॉर एम्पलाइज के ऊपर क्लिक करेंगे तो उसके बाद एक पेज ओपन होगा उसमें लिखा होगा “Member UAN/Online Service (OCS/OTCP)”आपको इस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है।

  • उसके बाद आपके सामने एक लॉगइनफॉर्म आएगा पर आपको अभी वहां पर कुछ भी नहीं करना है। उससे पहले आपको अपने यूएएन नंबर को एक्टिवेट करना होगा। उसके लिए नीचे आपको एक ऑप्शन दिखेगा “Activate UAN”आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके पास एक और लॉगइनफॉर्म आएगा जिसमें आपको अपना यूएएन नंबर, नाम , डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी और अंतिम में एक कैप्चा सॉल्व करके “Get Authorisation Pin ”पर क्लिक करना है।

  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का PIN आएगा जो कि आपको डालना होगा। PIN डालने के बाद आपको “Submit And Activate UAN”पर क्लिक करना है जिससे आपका UAN एक्टिवेट हो जाएगा।
  • यूएन एक्टिवेट हो जाने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक टेंपरेरी पासवर्ड आएगा उसके बाद आप अपने यूएएन नंबर और उस टेंपरेरी पासवर्ड के द्वारा लॉगिन कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो लॉग इन करने के बाद आप उस टेंपरेरी पासवर्ड को चेंज भी कर सकते हैं।

नोट: अपनी  पीएफ की पासबुक देखने के लिए  यूएएन नंबर के  एक्टिवेट होने के 6 घंटे बाद ही आप लॉग इन कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन EPFO PASSBOOK कैसे देखें?

  • यूएन नंबर एक्टिवेट होने के 6 घंटे बाद आप अपनी EPFO Passbook को देख सकते हैं सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट को ओपन करना है और वहां पर “Our Services”पर जाकर “For Employees”पर क्लिक करना है।

  • उसके बाद आपको यहां पर ऑप्शन दिखेगा “Member Passbook” का आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

  • उसके बाद आपके पास एक लॉग इन फॉर्म खुलेगा। आपको वहां पर अपना यूएएन नंबर और जो पासवर्ड आपके फोन पर आया था। उस पासवर्ड के द्वारा लॉग इन करना है।

  • लो गिन करने के बाद आपको आपकी EPFO Pasbook दिख जाएगी। अब वहां पर यह भी चेक कर सकते हैं कि आपके हर महीने में कितना पीएफ कटा था और अब तक कितना जमा हो चुका है।

ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले?

  • ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट को खोलना होगा और वहां पर जाकर आवर सर्विस इसके अंदर “For Employees” के ऊपर क्लिक करना होगा।

  • उसके बाद आपको वहां पर एक लॉगइनफॉर्म आएगा वहां पर आपको अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड के द्वारा लॉगइन करना है।

  • लॉग इन करने के बाद आपको अपने अकाउंट की सारी जानकारी दिख जाएगी तो सबसे पहले आपको अपने अकाउंट के अंदर अपनी ईकेवाईसी को चेक करना है।

 

  • ईकेवाईसी के अंदर आप यह जरूर चेक करें कि आपका बैंक अकाउंट आपका आधार कार्ड और आपका पैन कार्ड, आपकी कंपनी के द्वारा वेरीफाई किया गया है। वहां पर अगर आपकी कंपनी के द्वारा वहां पर इनमें से कोई भी चीज वेरीफाई नहीं है तो आप इस सेक्शन में जाकर अपनी डिटेल डाल सकते हैं और अपनी कंपनी से बात कर सकते हैं कि वह उस चीज को वेरीफाई करें।  क्योंकि अगर इनमें से कोई भी चीज वेरीफाई नहीं होगी तो आप ऑनलाइन पीएफ नहीं निकाल सकते।

 

  • अगर आपकी सभी जानकारियां वेरीफाई हो चुकी हैं तो उसके बाद आपको अपने बस बोर्ड के अंदर ऑनलाइन सर्विस इसके ऊपर क्लिक करना है और उसके अंदर आपको CLAIM (FORM 31,19,10C & 10D) आपको इस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है। इसमें से फार्म 19 C आपके पीएफ के लिए होता है फार्म 10C आपके पेंशन के लिए होता है और फार्म 31C अगर आपने कंपनी नहीं छोड़ी है उसके बावजूद भी आप प्रयास निकालना चाहते हैं तो उसके लिए होता है। अगर अपने कंपनी छोड़ दी है तो आप फार्म 19C ही भरेंगे ताकि आप अपना पीएफ निकाल सकें और अगर आपने अपनी कंपनी नहीं छोड़ी है तो आप फॉर्म 31 C भरेंगे।

  • उसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट के आखिरी के 4 डिजिट डालकर वेरीफाई करना होगा और उसके बाद आपके पास एक फार्म ओपन हो जाएगा उसमें आपको सेलेक्ट करना है कि आप किस प्रकार का फार्म भरना चाहते हैं।  तो आप वहां पर सिलेक्ट करेंगे 19c और उसके नीचे आपको एक फॉर्म भरकर अपलोड करना पड़ेगा जिसका नाम है 15G। यह इनकम टैक्स वालों की तरफ से एक फार्म होता है जिसमें हम यह  भर कर देते हैं कि हमारे अमाउंट में किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं  कटना चाहिए या टीडीएस नहीं कटना चाहिए। वह फार्म आप भरेंगे और यहां पर अपलोड कर देंगे। उसके बाद आपको अपना एड्रेस डालना है और अपने पासबुक की एक फोटो खींचकर अपलोड करनी है। और उसके बाद नीचे आपको एक चेकबॉक्स मिलेगा जिसमें आपको टर्म्स एंड कंडीशन स्कोर चेक  करना है। और उसके बाद आपको नीचे ऑप्शन हो जाएगा गेट आधार वेरिफिकेशन ओटीपी फिर आपका जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से वेरीफाई होगा उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा वह डीपी आपको यहां डालना होगा और उसके बाद आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी और 15 से 20 दिन के बाद आपके अकाउंट में आपका पीएफ का पैसा आ जाएगा।

नोट:

अगर आप कंपनी छोड़ चुके हैं और आपके डैशबोर्ड में अभी Date of Leaving अपडेट नहीं हुआ है। तो पीएफ वाले यह वेरीफाई नहीं कर पाएंगे कि आप कंपनी छोड़ चुके हैं और आप form-19 नहीं भर पाएंगे।  तो फार्म 19 भरने से पहले आपको अपनी कंपनी से  बात करनी होगी कि वह  आपके पोर्टल पर Date of Leaving ताकि आप अपने पीएफ को निकाल सकें।

नोट: अगर आपने फार्म 19 की जगह  फार्म 31c भरा है तो मैं आपको बताना चाहूंगा  कि इसमें पीएफ कम्युनिटी द्वारा आपका अमाउंट जितना सिलेक्ट किया जाएगा उतना अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में आएगा।  मतलब जितना अमाउंट आपने भरा होगा उतना नहीं आएगा जितना वह सेलेक्ट करेंगे उतना ही अमाउंट आएगा पर अगर आपने फार्म 19C ही भरा है तो आपका सारा का सारा पीएफ आपके बैंक अकाउंट में आएगा

आखरी विचार

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आपको पीएफ के बारे में सभी जानकारी दे दी है। आप  कैसे ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं, कैसे आप अपना ऑनलाइन पीएफ चेक कर सकते हैं और उसके अलावा कैसे आप अपने पीएफ को ऑनलाइन ही अपने बैंक अकाउंट में मंगवा सकते हैं।

अगर आपको पीएफ से रिलेटेड और कोई डाउट या फिर और कोई जानकारी आप देना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में मुझे बता सकते हैं ताकि मैं आपकी मदद कर सकूं। उसके अलावा अगर आपके कोई  प्रश्न है तो आप मुझसे नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं मैं आपकी मदद जरूर करूंगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here