Cloudflare
Cloudflare

क्या आप इंटरनेट पर यह ढूंढ रहे हैं कि Cloudflare क्या होता है और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं। तो आज हम आपको इस पोस्ट में यही बताएंगे कि Cloudflare क्या होता है और आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि Cloudflare इस्तेमाल करने के फायदे क्या क्या है।

Cloudflare क्या होता है?

Cloudflare एक CDN  कंपनी है जो कि आपकी वेबसाइट के लिए आपको स्पीड तथा सिक्योरिटी प्रदान करती है। यह एक फ्री सुविधा है जो कि आप अपनी वेबसाइट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही साथ इस सुविधा का इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट में आपको बहुत अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

Cloudflare का इस्तेमाल करें या नहीं?

अगर आप मेरी बात माने तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि आप Cloudflare का इस्तेमाल जरूर करें। ऑफिस के फ्री वाले वर्ष उनको इस्तेमाल करेंगे तो भी आपको बहुत सारी सुविधाएं फ्री में मिल जाएंगे। और इसके साथ आपकी वेबसाइट को यह स्पीड देगा साथ ही साथ आपकी वेबसाइट पर सिक्योरिटी प्रदान करेगा।आपकी वेबसाइट को किसी भी स्पैम या फिर अटैक से बचाएगा। आप इसको जरूर इस्तेमाल कीजिए आपको आपकी वेबसाइट पर बहुत अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

Cloudflare कैसे इनस्टॉल करें?

इसे अपनी वेबसाइट में इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है।आपको बस Cloudflare की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना है उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल वहां पर देना है। फिर Cloudflare आपको अपने नेमसर्वर देगा जो कि आपको अपने DNS में जाकर बदलने होंगे। यह 24 से 48 घंटे का समय लेगा आपके नेम सर्वर को अपडेट होने में। जैसे  आपके नेम सर्वर अपडेट हो जाएंगे आप क्लाउडफेयर की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आपकी वेबसाइट पर जो भी ट्रैफिक आएगा वह सारा का सारा ट्रैफिक Cloudflare से होकर आपके सरवर में जाएगा। अब अगर आपकी वेबसाइट पर कोई अटैक करता है तो क्लाउड फिर आपके सरवर तक उसे पहुंचने ही नहीं देगा वह बीच में ही उस अटैक को रोक देगा। साथ ही साथ आपके सरवर के ऊपर जो बैंड बैठते हैं वह भी काफी कम इस्तेमाल होगी क्योंकि जो समय आपके सरवर को लगना था आपकी वेबसाइट को लोड होने में। अब उसे वह समय नहीं लगेगा क्योंकि आपकी वेबसाइट का कुछ ट्रैफिक Cloudflare संभालेगा।

Cloudflare काम कैसे करता है?

अब हम बात करते हैं कि Cloudflare काम कैसे करता है।सबसे पहले मैं आपको यह बता दूं कि पूरी दुनिया में Cloudflare के अब तक 152 डाटा सेंटर हैं। और किसी भी कंपनी के जितने ज्यादा डाटा सेंटर होंगे वह कंपनी आपको इतनी अच्छी स्पीड तथा सिक्योरिटी प्रदान करेगी।

Cloudflare Data Centers
Cloudflare Data Centers

अब बात करते हैं कि Cloudflare काम कैसे करता है मान लीजिए आप ने एक वेबसाइट बनाएं जिसका सरवर आपने इंडिया में रखा है। पर आपकी वेबसाइट को अमेरिका में कोई व्यक्ति खोलता है। तो अगर आपने Cloudflare नहीं लगाया होगा तो सबसे पहले जब वह आपकी वेबसाइट को खोलेगा तो एक ही रिक्वेस्ट आपके इंडिया के सरवर में जाएगी फिर वहां से वह सारा डाटा चेक करके दोबारा अमेरिका भेजेंगे उसके कंप्यूटर में तो यह कितना लंबा process हो जाएगा। 

पर अगर आपने Cloudflare का इस्तेमाल किया होगा तो उसके अंदर आपकी वेबसाइट पर डाटा और 152 जगह पर जाकर स्टोर हो जाएगा और उस वक्त अगर अमेरिका में कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट को खोलना चाहेगा तो उसके नजदीक जो भी डाटा सेंटर होगा वह वेबसाइट लोड होकर उस डाटा सेंटर से उसके कंप्यूटर में आ जाएगी। तो आप खुद ही यहां पर देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट की स्पीड कितनी ज्यादा फास्ट हो जाएगी।

Cloudflare को इस्तेमाल करने के फायदे

Cloudflare को इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं। आज हम उन फायदों के बारे में बात करेंगे जो कि आपको Cloudflare के फ्री वाले वर्जन में मिल जाएंगे।

आपकी वेबसाइट की सिक्योरिटी बढ़ाएगा

सबसे पहला फायदा जो Cloudflare का है वह यह है कि यह आपकी वेबसाइट को सिक्योरिटी देता है। क्योंकि यह आपका ओरिजिनल आईपी एड्रेस छुपा देता है आपके ओरिजिनल सर्वर का आईपी एड्रेस तो यूजर को पता ही नहीं लगेगा क्योंकि अब आपके डोमेन और आपके होस्टिंग के सरवर के बीच में Cloudflare आ जाता है तो अगर किसी को सर्वर IP address दिखेगा भी तो उसके नजदीकी क्लाउड अफेयर डाटा सेंटर का दिखेगा आपके ओरिजिनल होस्टिंग सर्वर का नहीं दिखेगा जिसकी वजह से आपको यह फायदा होगा कि आपके ओरिजिनल सर्वर पर एक सिक्योरिटी लग जाएगी।और कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट को डायरेक्ट अटैक नहीं कर पाएगा क्योंकि उसे आपका ओरिजिनल आईपी एड्रेस नहीं दिखेगा।

आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ाएगा

यह आपकी वेबसाइट की स्पीड भी बढ़ाता है। अब यह ऐसा कैसे करता है जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि अगर कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट को खोलना चाहता है तो उसके नजदीकी क्लाउड  डाटा सेंटर से उसको वेबसाइट का डाटा लोड होगा। तो यह प्रोसेस अपने आप ही फास्ट हो जाएगा। इसके अलावा यह आपको caching की सर्विस भी देता है जो कि आपकी वेबसाइट की एक कॉपी ऑनलाइन सर्वर पर बना देता है जिससे आपकी वेबसाइट और तेज खुलती है।

आपको फ्री SSL certificate देगा

आपकी वेबसाइट के लिए यह आपको फ्री में एक एसएसएल सर्टिफिकेट भी देगा जिसकी सिक्योरिटी बहुत अच्छी होती है। अब आपकी वेबसाइट एसएसएल सर्टिफिकेट की मदद से एचटीटीपी से एचटीटीपीएस में खुलेगी और आपका कनेक्शन सर्वर पर सिक्योर हो जाएगा। अगर आप SSL certificate के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप यहां इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

आपके सर्वर पर लोड कम करता है

जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि अब आपकी वेबसाइट का सारा ट्रैफिक Cloudflare से होकर गुजरेगा। और क्लाउड अफेयर आपकी वेबसाइट की एक कॉपी अपने सरवर में स्टोर कर लेगा। तो जाहिर सी बात है कि अगर अगली बार वह व्यक्ति आपकी वेबसाइट को खोलेगा तो Cloudflare आपके सरवर तक रिक्वेस्ट भेजेगा ही नहीं वह अपने सर्वर से आपकी वेबसाइट की कॉपी दिखा देगा उसको। जिसकी वजह से आपकी सर्वर पर लोड कम हो जाएगा, यह आप कह सकते हैं कि आपके सरवर पर बैंड Bandwidth कम हो जाएगी।

आपकी वेबसाइट का downtime कम करेगा

मान लीजिए अगर आपके ओरिजिनल सरवर पर कोई परेशानी आ जाती है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट खुलती नहीं है। तो इसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर एक डाउनटाइम आ जाएगा। अप डाउन टाइम का आपको यह नुकसान होगा कि आपने जो अपनी वेबसाइट को गूगल पर रंग किया होगा वह गूगल पर अच्छी जगह पर रैंक नहीं रहेगी। क्लाउड से आपकी वेबसाइट के डाउनटाइम को भी बहुत कम करता है। अगर आपके ओरिजिनल सर्वर से आपकी वेबसाइट बंद भी हो जाती है तो Cloudflare के पास आपकी वेबसाइट की कॉपी होती है जो कि Cloudflare कुछ दिनों तक ऑनलाइन दिखाता रहता है। और इतने टाइम में आप अपनी वेबसाइट को दोबारा अपने ओरिजिनल सर्वर से ठीक कर सकते हैं। अभिशाप की वेबसाइट का डाउन टाइम बहुत कम हो जाएगा और आप अपने रैंकिंग्स को भी नहीं खाएंगे।

इसका अंतिम फायदा यह है कि जैसे कि मैंने आपको बताया यह आपकी वेबसाइट को स्पीड तथा सिक्योरिटी देता है तो आपको गूगल में रंग करने में भी बहुत आसानी होगी इसके इस्तेमाल करने के बाद गूगल आप की वेबसाइट पर भरोसा कर पाएगा कि आपकी वेबसाइट सिक्योर है तथा आपकी वेबसाइट की स्पीड भी बहुत अच्छी है तो वह आपकी वेबसाइट को हाई रैंक करने में मदद करेगा।

अंत में मैं आपको यह कहना चाहूंगा कि अगर आप की नार्मल ब्लॉग वेबसाइट है या कोई छोटी वेबसाइट है तो अब Cloudflare का फ्री वर्जन इस्तेमाल कर सकते हैं आपको बहुत सारी सुविधाएं उसमें मिल जाएंगे जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया। पर अगर आपकी बड़ी वेबसाइट है या फिर कोई बहुत बड़े बिजनेस की वेबसाइट आप बनाना चाहते हैं तो आप Cloudflare का प्रीमियम वर्जन ले सकते हैं उसमें आपको थोड़ी ज्यादा फैसिलिटी मिल जाएगी। पर आपको Cloudflare का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए इससे आपकी वेबसाइट खुली रहती है और आपको इससे ऑनलाइन अच्छी रैंकिंग के लिए बहुत फायदा मिलेगा।

Siteground से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

Bluehost से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Bigrock से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostgator से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostinger से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here