Blog
Blog

क्या आपको पता है कि  Blog क्या होता है? अगर आप ऑनलाइन यह ढूंढ रहे हैं कि आप एक Blog के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके तो आज आप बिल्कुल सही जगह  आए हैं।  आज हम इस पोस्ट में आपको Blog और ब्लॉगिंग से रिलेटेड सारी जानकारी देंगे।  तो अब हम ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखते हैं और शुरू करते हैं।

Blog क्या होता है – What is Blog?

सबसे पहले बात करते हैं कि Blog क्या होता है? Blog एक ऐसी वेबसाइट होती है जहां पर आपको इंफॉर्मेशन मिलेगी किसी भी सब्जेक्ट के ऊपर चाहे वह टेक्नोलॉजी हो चाहे वह फैशन हो चाहे वह कुकिंग हो। आपको किसी भी टॉपिक के ऊपर अगर इंफॉर्मेशन कहीं वेबसाइट से मिल रही है तो उस वेबसाइट को हम  Blog कह सकते हैं। एक Blog के ऊपर एक राइटर या बहुत सारे राइटर किसी भी सब्जेक्ट या टॉपिक के ऊपर अपने रिव्यूज देते हैं। आपने बहुत सारी ऐसी वेबसाइट ऑनलाइन देखी होंगी जिनके अंदर आपको जानकारी मिलती है चाहे वह कोई भी जानकारी हो। हो सकता है वह पढ़ाई  की जानकारी हो या फिर कोई टेक्नोलॉजी की जानकारी हो या फिर कोई फैशन या फिर कुकिंग की जानकारी हो। वह कोई भी जानकारी हो सकती है। अगर उस वेबसाइट पर आपको जानकारी मिल रही है तो वह वेबसाइट एक Blog कहलाएगी।

Blog बनाने का मकसद क्या है? Motive for Creating Blog

अब बात करते हैं कि Blog बनाने का मकसद क्या है? अगर हम बात करें कि Blog बनाने का मकसद क्या है। तो उसके पीछे बहुत सारे रीजन है। सबसे पहले रीज़न तो इसमें यह आता है कि लोगों को उन ब्लॉग्स के जरिए काफी इंफॉर्मेशन मिलती है जो कि उनके लिए मददगार होती है। और उसके अलावा अगर मान लीजिए आप कोई बिजनेस चलाते हैं तो आप अगर अपने बिजनेस के प्रोडक्ट का कोई Blog बनाएंगे तो आप अपनी ऑडियंस के साथ भी कनेक्ट कर पाएंगे जिससे आपके बिजनेस को भी फायदा होगा।

Blog का स्ट्रक्चर कैसा होता है? Structure of Blog

Basic blog structure
Basic Blog Structure free template was created by FirstSiteGuide.com team.

Basic Blog Structure free template was created by FirstSiteGuide.com team.

अब हम बात करते हैं कि एक Blog का स्ट्रक्चर कैसा होता है? मतलब Blog दिखने में कैसा होता है तो अगर मैं बात करूं अगर आपको कोई भी ऐसी वेबसाइट मिलती है जहां पर आपको जानकारी मिलेगी वह सब देखने में एक जैसे ही होंगे सबसे पहले तो ऊपर एक Heading होगी उसके साइड में आपको लेफ्ट साइड पर Main Content मिलेगा आपको और राइट साइड पर आपको एक Sidebar मिलेगा जहां पर उस ब्लाक की कैटेगरी लिखी होगी। जिसमें यह  दिखाया जाता है कि उस वेबसाइट पर और किन-किन टॉपिक्स के ऊपर जानकारी उपलब्ध है। और सबसे नीचे आपको उस  Blog की सारी और जानकारी जैसे कि About us, Contact Us यह सभी पेजेस आप को सबसे नीचे दिखाई देंगे।

Blog और वेबसाइट के बीच में क्या अंतर होता है? Diffrence Between Website and Blog

 अब हम बात करेंगे कि एक Blog और वेबसाइट के बीच में क्या अंतर होता है?  मैं यह कह सकता हूं कि हर एक Blog एक वेबसाइट होती है। पर हर एक वेबसाइट Blog नहीं होता। वेबसाइट आपको तरह-तरह की देखने को मिलेंगी जैसे कि आपने ऐमेज़ॉन की वेबसाइट देखी होगी। वह एक शॉपिंग वेबसाइट है जहां से आप सामान खरीदते हैं। वह एक Blog नहीं है। आपको वहां से कोई जानकारी नहीं मिल रही है किसी एक टॉपिक के ऊपर। आप बस वहां से सामान खरीदते हैं । पर वह एक वेबसाइट है उसके अलावा ऐसी और भी बहुत सारी वेबसाइट है जो Blog नहीं है जैसे कि आप इस्तेमाल करते हैं फेसबुक या फिर यूट्यूब यह कुछ ऐसी वेबसाइट है जो कि Blog नहीं है। अगर आप यूट्यूब वीडियो से रिलेटेड कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो आप यूट्यूब के Blog सेक्शन में जाएंगे वहां पर आपको जानकारी मिलेगी।  जहां पर उन्होंने बताया होगा कि वीडियो से रिलेटेड कोई भी जानकारी आपको इधर मिलेगी। तो वह एक Blog हो सकता है बट यूट्यूब की जो वेबसाइट है वह Blog नहीं है।

ब्लॉगिंग क्या होती है? What is Blogging?

अब हम बात करेंगे कि ब्लॉगिंग क्या होती है?  अगर आसान भाषा में मैं  ब्लॉगिंग  को एक्सप्लेन करूं तो ब्लॉगिंग एक प्रोसेस है जिसमें हम  Blog  को कंट्रोल करते हैं। मतलब आप अगर कोई Blog  बनाते हैं उस ब्लाक के ऊपर  रेगुलर इनफार्मेशन डालते रहना और अपने Blog को मेंटेन करके रखना। मतलब उसकी होस्टिंग उसका डोमेन नेम इन सब को आप मेंटेन करके अगर रखेंगे तो वह सब ब्लॉगिंग के अंदर आएगा।

अगर अब और भी आसान भाषा में इस देश को समझें तो ब्लॉगिंग वह है कि आप अपने Blog  के ऊपर रेगुलर कंटेंट डाल रहे हैं। ताकि आपके जो यूजर हैं जो आपके Blog के ऊपर आकर आपके इंफॉर्मेशन पढ़ते हैं उनको नई से नई इनफार्मेशन मिलती रहे तो आपने उस Blog को कंट्रोल कर के रखा हुआ है। आपने उस Blog को मेंटेन करके रखा हुआ है। तो आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं उस ब्लाक के ऊपर मतलब ब्लॉगिंग जो है वही प्रोसेस है जिसके अंदर हम लोग को कंट्रोल करते हैं।

अगर मैं यह बात करूं कि ब्लॉगिंग इतनी ज्यादा प्रसिद्ध क्यों है? तो इसका एक सबसे आसान सा जवाब यह है कि  इस समय अगर आप इंटरनेट में गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो जो टॉप के पेजेस आएंगे वह सभी Blog  के ही होंगे। क्योंकि Blogर ने उनको इस तरह से ऑप्टिमाइज किया है ताकि वह गूगल के फर्स्ट पेज पर आए और आपको अच्छी जानकारी मिले। उसके अलावा जो Blogर ब्लॉगिंग कर रहे हैं वह ब्लॉगिंग के जरिए पैसे भी कमा रहे हैं और काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं जिस वजह से ब्लॉगिंग काफी ज्यादा प्रसिद्ध है आज के समय में।

Siteground से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

Bluehost से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Bigrock से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostgator से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostinger से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

ब्लॉगर क्या होता?

तो अभी मैंने ऊपर जिक्र किया कि ब्लॉगर अब हम बात करते हैं कि ब्लॉगर क्या होता है। ब्लॉगर वह होते हैं जो ब्लॉगिंग करते हैं। जैसे कि मैं इस वक्त यह इंफॉर्मेशन यह जानकारी मैं अपने Blog के द्वारा आप तक पहुंचा रहा हूं तो मैं एक ब्लॉगर  हूं। तो जो लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं अपने Blog के जरिए लोगों तक जानकारी पहुंचा रहे हैं उन लोगों को हम कहते हैं ब्लॉगर

आखिरी विचार Conclusion

तो दोस्तों आज हमने बात की कि Blog क्या होता है और ब्लॉगिंग क्या होती है।  और आपको पता है कि आप ब्लॉगिंग के जरिए अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं। तो अगर आप भी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो, आप मेरी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।  मैंने इसमें आपको बताया है कि आप कैसे ब्लॉगिंग को शुरू कर सकते हैं अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो नीचे कमेंट में अपने विचार जरूर मुझे बताएं उसका

 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here