ब्लॉग कैसे बनाएं 
ब्लॉग कैसे बनाएं 

Blog कैसे बनाएं और ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें : अगर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि आप कैसे शुरुआत करें।  तो आज हम इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे एक ब्लॉग बना सकते हैं और कैसे अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत कर सकते हैं। दोस्तों ब्लॉगिंग बहुत ही अच्छा एक जरिया है। अगर आपको लिखने का शौक है अगर आपको नॉलेज है किसी भी चीज की जो और कोई नहीं जानता, जिस नॉलेज को आप बांटना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग में कदम रख सकते हैं यह बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है अपनी नॉलेज को शेयर करने का।

आज किस पोस्ट में हम आपको  ब्लॉग बनाने के सारे स्टेप्स बताएंगे। अगर आपको कोई भी टेक्निकल नॉलेज नहीं भी है तो भी आप बहुत आसानी से ब्लॉग   बना सकते हैं ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान होता है जो कि आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मैं यह कह सकता हूं कि आप ब्लॉग जरूर बना पाएंगे अगर आपको ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट है तो।

ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट होती है एक ऐसा प्लेटफार्म होता है जहां पर आपको बहुत सारी इंफॉर्मेशन मिलती है। इस वेबसाइट पर बहुत सारे  लोग अपनी इंफॉर्मेशन को वहां पर देते हैं ताकि वह लोगों तक पहुंच पाए। आप अगर गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो जो आपको वेबसाइट दिखती हैं जिससे आपको कोई भी जानकारी मिलती है तो वह एक ब्लॉग होता है। ब्लॉग के जरिए से आप पैसा भी कमा सकते हैं और आज की इस पोस्ट में हम आपको यह भी बताएंगे कि आप ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग के बारे में डिटेल में जाने के लिए यहां क्लिक करें

क्या आपको ब्लॉग बनाना चाहिए?

आज के समय में ब्लॉग बनाना बहुत ज्यादा आसान होता है अगर आप ब्लॉगिंग के करियर में जाना चाहते हैं तो आपको मैं कहना चाहूंगा कि आप ब्लॉग बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात इसमें यह होती है कि आपको ब्लॉगिंग में कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए प्रोफेशनल राइटर होने की जरूरत नहीं है। बस आपको एक प्रॉपर आर्टिकल लिखने की नॉलेज होनी चाहिए। और आप ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रख सकते हैं।ब्लॉक बनाने के लिए आपको कोई भी डिग्री की जरूरत नहीं होती है। अगर आपको किसी भी टॉपिक के ऊपर नॉलेज है चाहे वह फैशन हो चाहे वह कुकिंग हो चाहे वह टेक्नोलॉजी हो , आप ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉग बनाने के फायदे

अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रख कर कोई भी एक ब्लॉग शुरू करते हैं तो मैं आपको सबसे पहले बताता हूं कि उसके फायदे क्या-क्या है तो ब्लॉग शुरू करने के निम्नलिखित फायदे।

ऑनलाइन पैसा कमाना

  • ब्लॉग शुरू करने से सबसे बड़ा फायदा जो यह होता है कि आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग के जरिए ऑनलाइन पैसा  कमाने के बहुत तरीके हैं। इसमें सबसे पहला तरीका आता है गूगल ऐडसेंस का। इसमें आपको अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस में सबमिट करना पड़ता है और अगर आपकी वेबसाइट अप्रूव हो जाती है तो आप की वेबसाइट पर कुछ एडवर्टाइजमेंट चलना शुरू हो जाएंगे गूगल की तरफ से। उसके बाद आपकी वेबसाइट पर या ब्लॉग पर जितने भी लोग आएंगे और ऐड को देखेंगे या उन पर क्लिक करेंगे तो उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे। इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट पर एफिलिएट लिंक भी डाल सकते हैं जिनकी मदद से आप पैसा कमा सकते हैं मान लीजिए आप ऐमेज़ॉन का कोई प्रोडक्ट प्रमोट करते हैं और आपकी वेबसाइट के द्वारा उस प्रोडक्ट को कोई खरीदता है तो आपको ऐमेज़ॉन की तरफ से कुछ परसेंटेज में कमीशन दिया जाएगा इसको एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

बिजनेस को बढ़ावा देना

  • अगर आप कोई बिजनेस चलाते हैं और आप चाहते हैं कि आपके कस्टमर और ज्यादा बढ़े तो आप यह कर सकते हैं कि आप अपने बिजनेस का एक ब्लॉग बना सकते हैं ताकि लोग आपके इस ब्लॉग पर आए और आपके बिजनेस के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करें। उस ब्लाक के जरिए आपको यह फायदा होगा कि आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर से जुड़ पाएंगे और उनसे डायरेक्ट बातचीत कर पाएंगे कि आपके कस्टमर को क्या चाहिए और आप अपने बिजनेस को कैसे बढ़ा सकते हैं अपने कस्टमर की जरूरतों के मुताबिक। तो यह एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है अपने कस्टमर से जुड़ने का ताकि आपका बिजनेस और ज्यादा  बढ़े। बहुत सारी कंपनियां जो ऑनलाइन बिजनेस अपना चलाती हैं उन्होंने अपने बिजनेस का एक ब्लॉग भी बनाया होता है जिसकी मदद से वह लोगों से बातें कर पाते हैं या उनसे जुड़ पाते हैं उनकी समस्याएं सुनते हैं उस ब्लाक के जरिए ताकि वह अपने बिजनेस को और अच्छा बना सके। तो आप भी अपने बिजनेस के लिए एक ब्लॉग बना सकते हैं ताकि आपके बिजनेस को बढ़ावा मिले।

अपनी कहानी बताना 

  • अपनी कहानी बताना यह टॉपिक मैंने इसलिए इसमें ऐड किया क्योंकि बहुत सारे लोगों की लाइफ में कुछ बहुत ही  इंस्पायरिंग हुआ होता है जिससे दूसरों को काफी ज्यादा मोटिवेशन मिलता है तो अगर आप अपनी जिंदगी के बारे में लोगों को बताएंगे और लोगों को उससे मोटिवेशन मिलेगी तो यह बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है कि आप अपने बारे में बता सकते हैं ताकि बाकी लोगों को उससे मोटिवेशन। उसके अलावा अगर आप कोई सेलिब्रिटी है या फिर लोग आपके बारे में जानना चाहते हैं कि आप करते क्या है आपका दिनचर्या क्या है तो आप ब्लॉगिंग के माध्यम से लोगों को बता सकते हैं कि आपकी दिनचर्या में क्या-क्या हो रहा है या आप अपना दिन कैसे गुजरते हैं आप दिन में क्या करते हैं वह सब कुछ बता कर आप ब्लॉगिंग के जरिए अपने ऑडियो से कनेक्ट कर सकते हैं उनसे जुड़ सकते हैं बहुत सारे सेलेब्रिटीज ऐसे होते हैं जिन्होंने अपना ब्लॉग बनाया होता है जहां वह अपने लोगों से बात करते हैं जो उनके फैंस जो उनके साथ जुड़े हुए हैं वह उनसे बातचीत करते हैं।

तो अगर इन तीन रीजन में से कोई भी अगर आपका एक में मन है चाहे वो ऑनलाइन पैसा कमाना हो जाए बिजनेस को बढ़ाना हो चाहे अपनी कहानी बताना हो तो आप ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रख सकते हैं आप एक बहुत अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं और उसके आगे स्टेप बाय स्टेप उसको और इनक्रीस उसको और अच्छा बना सकते हैं लोगों से जुड़ सकते हैं कि उनकी प्रॉब्लम क्या है आप उसको कैसे सॉल्यूशन दे सकते हैं तो आप उसके कोडिंग अपने ब्लॉग को और ज्यादा अच्छा बना सकते हैं धीरे-धीरे और यह काफी ज्यादा फायदेमंद होगा आपके लिए।

तो हम अब हम शुरू करते हैं कि आप एक ब्लॉग को कैसे बना सकते हैं?

ब्लॉग कैसे बनाएं और ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए?

तो अब हम शुरू करते हैं कि ब्लॉक कैसे बनाते हैं और ब्लॉगिंग क्या होती है। अब हम आपको वह सारे स्टेप्स बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप एक ब्लॉग बना सकते हैं।

1. अपने ब्लॉग का नाम रखें

ब्लॉग का नाम रखने का मतलब है कि आप किस टॉपिक में अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं । जैसे कि मेरा ब्लॉग हिंदी भाषा में है तो मैंने अपने ब्लॉक का नाम हिंदी गुरुजी रखा। अगर आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी से रिलेटेड है तो आप टेक्नोलॉजी जैसा कोई नाम अपने ब्लॉक के लिए रखेंगे या फिर अगर आपका फैशन का कोई ब्लॉक है तो आप फैशन से रिलेटेड कोई ब्लॉक रखेंगे या फिर आपका कोई कुकिंग का ब्लॉग है जिसमें आप खाने की रेसिपी इसके बारे में बताते हैं तो आपको किंग से रिलेटेड कोई नाम रखेंगे। ब्लॉग का नाम रखने का मतलब आपको उस ब्लाक के लिए एक डोमेन नेम भी खरीदना होगा जो कि आप Godaddy वेबसाइट से आसानी से खरीद सकते हैं इसके अलावा और भी बहुत सारी वेबसाइट है जहां से आप अपने ब्लॉक के लिए डोमेन नेम खरीद सकते हैं।

आपको अपने ब्लॉग का हमेशा कोई ऐसा नाम सोचना है जो कि बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव हैं जो दूसरे लोगों को आपके ब्लॉग के ऊपर आने के लिए मजबूर करें। आपके ब्लॉग का नाम रखना सबसे इंपोर्टेंट होता है क्योंकि अगर आप अपने ब्लॉग के ऊपर फैशन की पोस्ट डाल रहे हैं और आपके ब्लॉग का नाम है मान लीजिए Healthy Tips तो इसमें आपको एक प्रॉब्लम आएगी कि लोगों को पता नहीं लग पाएगा कि आपका जो ब्लॉग है जब वह नाम पढ़ेंगे तो यह किस चीज के ऊपर है क्योंकि जब वह आपके ब्लॉग खोलेंगे तो उसके अंदर फैशन से रिलेटेड पोस्ट होंगी बट आपके ब्लॉग का नाम जो है वह हेल्दी टिप्स के ऊपर है तो हमेशा नाम जो है वह आप को सोच समझ कर लिखना है जो कि लोगों को आकर्षित करें आपके ब्लॉग के ऊपर आने के लिए।

उसके बाद सबसे इंपॉर्टेंट स्टेप आता है कि आपको अपने ब्लॉग के नाम के ऊपर डोमेन नेम खरीदना होता है। डोमेन नेम 1 एक्सटेंशन यूज होती है जैसे कि अक्सर आपने कुछ वेबसाइट में देखा होगा जैसे कि डॉट कॉम डॉट इन डॉट यू एस डॉट पीके,  आपने कुछ ऐसे एक्सटेंशन देखी होगी अपने वेबसाइट पर आगे तो इसमें मैं आपको एक चीज बताना चाहूँगा कि अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग सिर्फ इंडिया में यानी भारत में ही देखा जाए तो आप डॉट इन एक्सटेंशन का इस्तेमाल करेंगे इसका मतलब है कि आप इंडिया नहीं चाहते कि आपकी वेबसाइट को ज्यादा देखा जाए डॉट कॉम स्टेशन से वह कमर्शियल यूज़ के लिए यूज होती है।  तो आपको अपने ब्लॉग के नाम के अनुसार अपने डोमेन नेम के एक्सटेंशन भी अच्छे से सेलेक्ट करनी है। 

अपने ब्लॉग को ऑनलाइन करें

अब हम बात करते हैं कि आप अपने ब्लॉग को ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं मतलब आपका ब्लॉग ऑनलाइन कैसे आ सकता है। तो काफी लोग यहां पर सोच रहे होंगे कि यह काफी टेक्निकल चीज आ गई है पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह इतना ज्यादा मुश्किल नहीं है यह बहुत ही आसान प्रसेंस है मैं आपको सारे के सारे स्टेप्स नीचे बताऊंगा। 

अपने ब्लॉग को ऑनलाइन ले जाने का मतलब है कि आपको वह चीज खरीदनी होगी जहां से आप अपने ब्लॉग को ऑनलाइन मैनेज करेंगे मतलब कि आपने अपने ब्लॉग के लिए नाम तो ले लिया पर अब आपको उस नाम के ऊपर आपकी वेबसाइट को मैनेज भी तो करना है जहां से आप उसके अंदर सारी पोस्ट डालेंगे मतलब जो भी आपकी वेबसाइट का डाटा है वह कहीं ना कहीं ऑनलाइन स्टोर होगा तो वह जहां पर भी स्टोर होगा आपको वह जगह  खरीदनी पड़ेगी और उस जगह का नाम होता है होस्टिंग। होस्टिंग खरीदने के लिए आपके पास इंटरनेट पर बहुत सारे ऑप्शन है जैसे कि आप bluehost.com hostgator.com ऐसी अन्य इत्यादि वेबसाइट होस्टिंग ख़रीद सकते हैं।

हमारी यह वेबसाइट होस्टगेटर की होस्टिंग पर चलती है तो मैं आपको होस्टगेटर का प्रोसेस बता देता हूं कि आप कैसे वहां से होस्टिंग खरीद सकते हैं।

मैं आपको एक चीज बताना चाहूंगा अगर आप नए ब्लॉगर हैं तो सबसे पहले आप सबसे छोटा प्लेन ले होस्टिंग का ताकि आपको वहां का सारा का सारा सिस्टम समझ आ जाए और हमेशा अपनी होस्टिंग को सबसे पहले 1 महीने के लिए ही लें ताकि आप सारा का सारा सिस्टम जो है वह होस्टिंग का वह समझ सके जब आपको सारा का सारा वह सिस्टम समझ आ जाए उसके बाद ही आप अपना प्लान जो है वह बड़े वाले प्लेन में यहां पर जो भी आप लाइन लेना चाहते हैं उसके ऊपर जाएं।

Siteground से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

Bluehost से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Bigrock से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostgator से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostinger से होस्टिंग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Hostgator से होस्टिंग खरीदें

 

  • सबसे पहले आपको Hostgator की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है वहां पर जाते ही आपको यह ऑप्शंस दिखेंगे जिसमें आप बेबी प्लान ले सकते हैं स्टार्टिंग में अगर आप नए ब्लॉगर है। 
hostgator plans
hostgator plans
  • Buy Now  बटन पर क्लिक करने के बाद हॉस्पिटल वाले आपसे पूछेंगे कि आपके पास क्या डोमेन नेम है पहले से या फिर आप डोमेन नेम भी साथ में लेना चाहते हैं अगर आपके पास डोमेन नेम होगा तो आप Yes  पर क्लिक करेंगे अगर नहीं होगा तो आप No पर क्लिक करेंगे।

  • इस केस में हम मान लेते हैं कि हमारे पास डोमेन नेम नहीं है और हम डोमेन नेम भी साथ में ही ले रहे हो स्टिंग के साथ तो उसके बाद आपके पास एक लॉगइनफॉर्म आ जाएगा ऐसा जहां पर आप अपने ब्लॉक के लिए डोमेन नेम सर्च कर सकते हैं।

  • यहां पर आपको तीन ऑप्शन और मिलेंगे जिसमें आपका बैकअप के लिए सिक्योरिटी के लिए और इंक्रिप्शन के लिए ऑप्शन मिल जाएगा। आप चाहे तो एनेटिक कर सकते हैं यह आपके बिल्डिंग में ऐड हो जाएगा सब का अमाउंट या फिर आप चाहें तो इन्हें   बिना टिक करके नीचे कंटिन्यू कर सकते हैं।
  • अब आप यहां पर देख सकते हैं जैसे कि हिंदी guruji.in मैंने लिखा था बट वहां पर हिंदी guruji.in अवेलेबल नहीं है क्योंकि वह दो मैंने मैंने पहले ही खरीद लिया है अपनी वेबसाइट के लिए उसके अलावा नीचे आपको वेबसाइट के ऑप्शन मिल जाएंगे आपके डोमेन से रिलेटेड या हो सकता है आपका डोमेन जो है  वह किसी ने भी खरीदा हुआ ना हो तो आप उस को Add to cart करके Checkout पर क्लिक कर सकते हैं

 

Hostgator Domain
Hostgator Domain
  • उसके बाद आपके पास एक पेज ओपन होगा जहां पर आपका टोटल अमाउंट आ जाएगा आपकी होस्टिंग और आपके डोमेन के अमाउंट के साथ।  यहां पर आपको आपका टोटल अमाउंट दिख जाएगा कितना आपको अमाउंट जो है वह खर्च करना पड़ेगा एक होस्टिंग और डोमेन लेने के लिए यहां पर होस्टिंग और डोमेन दोनों की जो अवधि है वह 1 साल की है। यहां पर आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है।
Hostgator Checkout
Hostgator Checkout
  • उसके बाद आपको यहां पर एक ऑप्शन दिया जाएगा जहां पर आपको होस्टगेटर पर अपना अकाउंट बनाना है तो आप  “Create an Account” पर क्लिक कर कर अपना अकाउंट बनाएंगे।
Hostgator Account
Hostgator Account
  • उसके बाद आपको ऐसा कुछ पे जाएगा जहां से आप अपना कार्य नेट बैंकिंग सिलेक्ट करके पेमेंट कर सकते हैं और आप होस्टिंग और डोमेन जो है वह खरीद लेंगे।
Hostgator Payment
Hostgator Payment

नोट: अगर आपने अपना डोमेन नेम किसी और वेबसाइट से खरीदा  है, तो आपको उस डोमेन नेम को होस्टगेटर की होस्टिंग के साथ जोड़ना होगा। इसके लिए आप  होस्टगेटर की हेल्पलाइन पर कॉल करके उनसे जानकारी ले सकते हैं कि यह काम कैसे करते हैं।

होस्टिंग में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करें

अपने ब्लॉग को इस होस्टिंग और डोमेन पर बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी होस्टिंग पर वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना पड़ेगा। वर्डप्रेस एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कि ज्यादातर ब्लॉगर  इस्तेमाल करते हैं ब्लॉगिंग के लिए। यहां तक कि मैं खुद भी अपने सारे ब्लॉग वर्डप्रेस से ही चलाता हूं तो अब हम अपने ब्लॉग को चलाने के लिए इस होस्टिंग में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करेंगे।

  • अपनी होस्टिंग पर वर्डप्रेस को इंस्टॉल करने के लिए आपको अपनी होस्टिंग का सीपैनल खोलना होगा उसमें आपको वर्डप्रेस का ऑप्शन दिख जाएगा आपको उस वर्डप्रेस पर क्लिक करना है।
Cpanel
Cpanel
  • उसके बाद आपको अगले पेज पर install now लोगों का बटन दिख जाएगा आपको उस बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके पास इंस्टॉलेशन पर खुल जाएगा जिसमें आपको थोड़ी बहुत सेटिंग करनी है जैसे कि आपको अपनी वेब साईट का डोमेन नेम सिलेक्ट करना है जिस  डोमेन नेम पर आप वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना चाहते । फिर नीचे आकर आपको अपनी वेबसाइट का नाम लिखना है जो भी आप अपनी वेबसाइट का टाइटल देना चाहते हैं और टैगलाइन देना चाहते हैं वह आप लिखेंगे। उसके बाद आपको अपने वर्डप्रेस अकाउंट का यूजर नेम और पासवर्ड सिलेक्ट करना है और लास्ट में आपके पास कुछ टर्म्स एंड कंडीशन है उनको चेक करके इंस्टॉल बटन पर क्लिक कर देना है।

 

Wordpress Install Page
WordPress Install Page

अब आपका ब्लॉग जो है वह ऑनलाइन हो चुका है पर आप अब आपको उसकी सेटिंग करनी पड़ेगी कि वह आपका ब्लॉग जो है ऑनलाइन सुंदर दिखे। तो अगले भाग में हां अब हम अपने ब्लॉग की सेटिंग करेंगे।

ब्लॉग को कस्टमाइज करें

जब आप अपने वर्डप्रेस को अपनी होस्टिंग पर इंस्टॉल करेंगे तो वहां पर आपको एक लिंक मिलेगा जिस लिंक पर जाकर आप अपने वर्डप्रेस पर लॉग इन कर सकते हैं और जहां से आप अपने पूरे ब्लॉग को मैनेज करेंगे। इसका मतलब यह है कि आपको बार-बार अपनी होस्टिंग नहीं ओपन करनी पड़ेगी आप  सीधा वर्डप्रेस से ही अपने पूरे ब्लॉग को मैनेज कर सकते हैं।

  • उस लिंक पर जाने के बाद आपके पास वर्डप्रेस का यूजर नेम और पासवर्ड मांगेगा। आपको वहां पर वह यूजर नेम और पासवर्ड डालना है जो आपने वर्डप्रेस को इंस्टॉल करते हुए रखा था।
Wordpress Login
WordPress Login
  • लॉग इन करने के बाद आपके पास वर्डप्रेस में आपका डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा सबसे पहले आप Appearance के बटन पर क्लिक करके Themes पर जा सकते हैं और अपने वर्डप्रेस पर फ्री में कोई भी Theme इंस्टॉल कर सकते हैं जो भी आपकी वेबसाइट के अनुकूल हो।
Wordpress Theme Selection
WordPress Theme Selection
  • Theme को इंस्टॉल करने के बाद आप अपने वर्डप्रेस पर Post वाले सेक्शन में जाकर पोस्ट लिखना शुरु कर सकते हैं। और उन्हें पब्लिश कर सकते हैं। आपके ब्लॉग पर वह सारी की सारी जानकारी वाली पोस्ट पब्लिश होना शुरू हो जाएंगे । उसके अलावा आप Pages में जाकर अपने ब्लॉग पर Pages भी बना सकते हैं नए जैसे About us, Contact Us इत्यादि।

अब यहां पर आपका ब्लॉग जो है वह पूरा हो चुका है बस आपको धीरे-धीरे अपने ब्लॉग में चेंज करने पड़ेंगे जो भी चीज आपको अच्छी लगी क्या वह अपने ब्लॉग में उसको ऐड कर सकते हैं।  ब्लॉग पूरा हो जाने के बाद आपको अपने ब्लॉग को अब प्रमोट करना है।

अपने ब्लॉग को प्रमोट करें

ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए आप अपने दोस्तों के साथ उसे व्हाट्सएप पर या फेसबुक पर या बाकी किसी भी सोशल मीडिया वेबसाइट पर प्रमोट कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर लोगों का आना शुरू हो जाएगा और अगर लोगों को आपकी लिखी हुई जानकारी अच्छी लगेगी तो वह उसे और आगे शेयर करेंगे। जैसे धीरे-धीरे आपके ब्लॉक के ऊपर लोगों का आना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा आप गूगल एडवर्ड्स के द्वारा ऐड लगाकर भी अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं। गूगल एडवर्ड्स के द्वारा अपने ब्लॉग को प्रमोट करने से आपको काफी ज्यादा फायदा होगा।

इसके अलावा आप ईमेल मार्केटिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए। आप अपने पाठकों की रुचि को देखिए कि उन्हें क्या पढ़ना पसंद है और आप उन्हें मेल कर सकते हैं कि आपने उनकी पसंद के मुताबिक कोई जानकारी अपने ब्लॉग में लिखी है। ईमेल के द्वारा भी आप बहुत ही अच्छे तरीके से अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं। ब्लॉग को प्रमोट करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि तभी ही आपके ब्लॉग पर लोग आएंगे और जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे उतना ही ज्यादा पैसा आप अपने ब्लॉग से कमा सकते हैं। अब हम बात करते हैं कि आप अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

अपने ब्लॉग से पैसे कमाए

ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाने के बहुत ज्यादा तरीके हैं पर मुख्य तौर पर जो तरीके ज्यादातर ब्लॉगर इस्तेमाल करते हैं आज हम उनके बारे में आपको बताएंगे।

Google Adsense के द्वारा

इसमें सबसे पहला तरीका यह आता है कि Google Adsense के द्वारा ऐड लगा कर आप अपने ब्लॉग पर पैसे बना सकते हैं। इसमें आपको गूगल ऐडसेंस पर जाकर उनकी वेबसाइट पर लॉग इन करना होता है और अपनी वेबसाइट को वहां सबमिट करना होता है उसके बाद गूगल ऐडसेंस की टीम आपकी वेबसाइट को रिव्यू करती है और उसे अप्रूव या रिजेक्ट करती है अगर आपकी वेबसाइट अप्रूव हो जाती है तो आप अपनी वेबसाइट पर उनकी एडवर्टाइजमेंट लगाकर पैसा कमा सकते हैं। आपकी वेबसाइट पर जितने ज्यादा लोग आएंगे उतने ज्यादा लोगों ने एडवर्टाइजमेंट को देखेंगे और उतने ही ज्यादा आपकी ऐड पर क्लिक होंगे जिनसे आपको बहुत ज्यादा  कमाई होगी।

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है कि आप किसी वेबसाइट के प्रोडक्ट को प्रमोट करके उस प्रोडक्ट को बेच रहे हैं। आसान भाषा में अगर मैं कहूं मान लीजिए आप amazon.com वेबसाइट के किसी प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट में प्रमोट करते हैं कौवा और आपके वेबसाइट पर आने वाले लोगों में से आपकी वेबसाइट के द्वारा उस प्रोडक्ट को कोई खरीदना है। तो amazon.com उस प्रोडक्ट की कमाई पर से कुछ प्रतिशत कमीशन वह आपको देगा। जैसे कि मान लीजिए मैंने एक आर्टिकल लिखा भारत  की सबसे लोकप्रिय वाशिंग मशीन। तो इसमें मैं amazon.com से लिया गया एक प्रोडक्ट है उसको रिव्यू करके अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर दूंगा और उसका एफिलिएट लिंक मैं नीचे दे दूंगा। तो अगर लोगों ने उस एफिलिएट लिंक के द्वारा अगर उस वॉशिंग मशीन को खरीदा तो ऐमेज़ॉन मुझे उस कमाई में से कुछ परसेंट हिस्सा कमीशन में देगा।

इसके लिए सबसे पहले आपको जिस जिस भी वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोग्राम चलते हैं और वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा उसके बाद वह आपको किसी भी प्रोडक्ट का  या जो प्रोडक्ट आप प्रमोट करना चाहते हैं उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक उस वेबसाइट से ले सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर प्रमोट कर सकते हैं।

स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा

स्पॉन्सर्ड पोस्ट का मतलब होता है कि आप किसी चीज के बारे में अपनी वेबसाइट पर यह ब्लॉग पर लिखे और जिस चीज के बारे में आप लिख रहे हैं वह कंपनी आपको पैसे देगी वह लिखने के लिए। मान लीजिए आपके ब्लॉग पर 1 महीने में बहुत सारे लोग आते हैं जो आपकी लिखी जानकारी को या पोस्ट को पढ़ते हैं।  तो जो बड़ी बड़ी कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहती हैं वह आपको कांटेक्ट करेंगे और कहेंगे कि आप हमारे प्रोडक्ट के बारे में अपनी वेबसाइट में बताओ और उसके बदले हम आपको पैसे देंगे। अब कंपनीज ऐसा क्यों करेंगे क्योंकि आपकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा लोग आते हैं इससे उस कंपनी को भी फायदा होगा।

आखिरी विचार

तू दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बात किया कि आप एक ब्लॉक को कैसे बना सकते हैं और उस ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते हैं। आशा करता हूं कि इस आज की इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने ब्लॉगिंग के करियर में आगे बढ़ पाएंगे अगर आपको कोई भी परेशानी आती है तो नीचे कमेंट में आप मुझसे वह सवाल पूछ सकते हैं मैं  आपकी मदद जरूर करूंगा। उसके अलावा अगर आप कोई सुझाव मुझे देना चाहते हैं तो वह भी आप नीचे कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here